Spread the love


पेइचिंग
एक प्रसिद्ध चीनी फैशन फोटोग्राफर ने अपने उस पिछले काम के लिए माफी मांगी है जिसे ऑनलाइन आलोचकों ने चीन के लोगों का अपमान बताया था। फैशन हाउस डियोर ने शंघाई के एक शो से फोटोग्राफर द्वारा खींची गई एक तस्वीर भी हटा दी है। चेन मैन ने ‘यंग पायनियर्स’ सहित अपने पहले के काम की आलोचना को स्वीकार किया। ‘यंग पायनियर्स’ युवा मॉडलों की तस्वीरों की एक सीरीज है जो चीन के विशाल ‘थ्री गोरजेस डैम’ जैसे प्रमुख स्थलों की पृष्ठभूमि में खींची गई हैं।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स अखबार की ओर से आलोचना की खबर छापी गई थी, जिसमें कहा गया था कि सोशल मीडिया पर टिप्पणियों में उनके काम को ‘बाल अश्लीलता दर्शाने वाली और यंग पायनियर्स का अपमान’ कहा था। ‘यंग पायनियर्स’ कम्युनिस्ट पार्टी से संबद्ध युवा संगठन का नाम है। चेन ने इस हफ्ते अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, ‘मैं अपनी अपरिपक्वता और लापरवाही के लिए खुद को जिम्मेदार मानती हूं। मुझे लगता है कि मुझे अब भी सभी से औपचारिक रूप से माफी मांगनी चाहिए।’
चीन-रूस से तनाव, जापान सागर में अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया, जर्मनी, कनाडा का शक्ति प्रदर्शन
माफी मांगने वाली हस्तियों में एक और नाम
उन्होंने लिखा, ‘मैं चीन में पैदा हुई हूं और यहीं पली-बढ़ी हूं। मैं अपनी मातृभूमि से बेहद प्यार करती हूं।’ उन्होंने लिखा, ‘एक कलाकार के तौर पर मैं चीन की लोकप्रिय संस्कृति को दर्ज करने और प्रसारित करने की अपनी जिम्मेदारी को समझती हूं।’ वह उन कई चीनी और विदेशी हस्तियों, ब्रांडों और कलाकारों में शामिल हो गई हैं जिन्होंने सरकारी मीडिया में अपने काम की आलोचना के बाद सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है।

तस्वीर की क्यों हुई आलोचना?
ऐसे कुछ लोगों का माफी मांगने से इनकार करने या माफी को अपर्याप्त मानने पर बहिष्कार किया गया है। डियोर द्वारा शंघाई में अपनी प्रदर्शनी में फोटो को लेकर हुई व्यापक आलोचना के करीब एक हफ्ते बाद चेन की तरफ से माफी मांगी गई है। फोटो में डियोर का पर्स पकड़े हुए एक एशियाई मॉडल को दिखाया गया था जिसकी त्वचा भूरी, झाईदार थीं और पलकें काली थीं।

सौंदर्य मानकों के विपरीत थी फोटो
आलोचकों ने तस्वीर को त्वचा के पूर्वी एशियाई सौंदर्य मानकों के विपरीत माना और कहा कि यह एशियाई चेहरों के पश्चिमी रूढ़िवादों को कायम रखता है, जैसे कि झुकी हुई आंखें। डियोर ने भी इस तस्वीर को हटा लिया है और कहा कि यह विज्ञापन नहीं बल्कि एक कला कार्य का हिस्सा थी। चीनी सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट पर डाले बयान में डियोर ने कहा कि वह, ‘चीन के लोगों की भावनाओं का सम्मान करता है’ और ‘चीन के कानून व नियमों का सख्ती से अनुपालन करता है।’



Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *