Spread the love


Dinosaur Remains: कहा जा रहा है कि मिसौरी का खुदाई स्थल कम से कम चार दुर्लभ डायनासोर का घर है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में डायनासोर के पहले लक्षण 1940 के दशक में एक परिवार की निजी संपत्ति पर पाए गए थे जब वे एक कुआं खोद रहे थे।

Photo : Twitter

वॉशिंगटन

अमेरिका के मिसौरी में पुरातत्वविदों ने एक अज्ञात स्थान पर एक किशोर डक-बिल्ड डायनासोर के कंकाल के अवशेषों की खोज की है। इस खोज को ‘विश्व प्रसिद्ध’ करार दिया गया है। पैलियोन्टोलॉजिस्ट गाय डारो और उनकी टीम ने एक पैरोसॉरस मिसौरीन्सिस के कंकाल का पता लगाया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार अवशेषों को पूरी तरह से सुरक्षित किए जाने तक स्थान को गुप्त रखा जाएगा।

डारो ने कहा कि डक-बिल्ड (बत्तख जैसे मुंह वाला) डायनासोर का अनुमानित आकार लगभग 25-30 फीट लंबा था। मिसौरी की स्टेट वेबसाइट के अनुसार इसे राज्य का आधिकारिक डायनासोर माना जाता है। उन्होंने कहा कि मैं किसी भी चीज की कल्पना नहीं कर सकता जो यहां खोजे गए अवशेषों की तुलना में ज्यादा प्रभावशाली हो। प्रजातियों की एक नई जाति, यह एक विश्व प्रसिद्ध खोज है।

साइट पर मिले एक और डायनासोर के अवशेष
खोजे गए अवशेषों को पहले ही सैंट जेनेवीव म्यूजियम लर्निंग सेंटर भेज दिया गया था। उसके बाद एक फील्ड म्यूजिम से एक क्यूरेटर अन्य शोधकर्ताओं के साथ साइट पर पहुंचे। उन्हें किशोर के ठीक बगल में एक वयस्क Parrosaurus Missouriensis मिला। फील्ड म्यूजियम में डायनासोर के क्यूरेटर पीट माकोविकी ने केटीवीआई को बताया कि यह ग्रेट प्लेन्स के पूर्व में सबसे अच्छी डायनासोर साइट है।

चार दुर्लभ डायनासोर का घर था खुदाई स्थल
लर्निंग सेंटर के ऑफिस मैनेजर अबीगैल केर्न ने न्यूजवीक को बताया कि जबकि वयस्क नमूने को शिकागो में फील्ड म्यूजियम में ले जाया जा रहा है, किशोर कंकाल को सैंट जेनेविव संग्रहालय लर्निंग सेंटर की प्रयोगशाला में प्रदर्शित किया जाएगा। कहा जा रहा है कि मिसौरी का खुदाई स्थल कम से कम चार दुर्लभ डायनासोर का घर है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में डायनासोर के पहले लक्षण 1940 के दशक में एक परिवार की निजी संपत्ति पर पाए गए थे जब वे एक कुआं खोद रहे थे।

 

Science News
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title archaeologist discovers skeletal remains of 30 feet long duck billed dinosaur

(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)

**** Multiplex Ad ***





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *