Spread the love


Novak Djokovic vs Australian Government: ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को एक बार फिर डिटेंशन (हिरासत) में ले लिया गया है. ऑस्ट्रेलियाई अथॉरिटी ने शुक्रवार (14 जनवरी) को उनका वीजा दोबारा रद्द कर उन्हें आम लोगों के लिए खतरा बताया था. इसके खिलाफ जोकोविच ने एक बार फिर कोर्ट में अपील की है. सुनवाई पूरी होने तक वे मेलबर्न के एक होटल में ही हिरासत में रखे जाएंगे.

कोर्ट के डॉक्यूमेंट के मुताबिक, 34 वर्षीय जोकोविच को मेलबर्न में ही डिटेन किया जा रहा है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया से बाहर करने के फैसले के खिलाफ उनकी अपील पर सुनवाई अभी जारी रहेगी. शनिवार और रविवार (15-16 जनवरी) को फेडरल कोर्ट में इस मामले की आपातकालीन सुनवाई होगी. सुनवाई पूरी होने के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि जोकोविच इस बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खेल पाएंगे या नहीं. इससे पहले जोकोविच को मेलबर्न के इमिग्रेशन ऑफिस में आने के लिए भी समन भेजा गया है. ऑस्ट्रेलिया के इमिग्रेशन मिनिस्टर एलेक्स हॉक का कहना है कि जोकोविच की ऑस्ट्रेलिया में उपस्थिति देश में वैक्सीन के खिलाफ लोगों की भावनाओं को भड़का रही है. 

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को वैक्सीन न लगवाने और नियमों के तहत आवेदन न करने के कारण जनवरी के पहले हफ्ते में ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश नहीं दिया गया था. उन्हें मेलबर्न हवाई अड्डे पर करीब 10 घंटे रोकने के बाद उनका ऑस्ट्रेलिया वीजा रद्द कर दिया गया था. जोकोविच ने इसके खिलाफ कोर्ट में अपील की थी, जहां से उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने की अनुमति मिल गई थी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दोबारा उनका वीजा रद्द कर दिया था.

Novak Djokovic Visa Issue: अब जोकोविच का परिवार आया सामने, कहा- गंदी राजनीति का शिकार हुआ बेटा, ऑस्ट्रेलिया ने बंदी बनाकर रखा

वैक्सीन की अनिवार्यता के खिलाफ हैं जोकोविच
नोवाक जोकोविच वैक्सीन की अनिवार्यता का लगातार विरोध करते रहे हैं. ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी वे बिना वैक्सीन लगवाए शामिल होना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने मेडिकल छूट देने वाले वीजा के लिए भी आवेदन किया था. जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन में कोविड-19 वैक्सीनेशन से भी छूट दे दी गई थी लेकिन उनके मेलबर्न पहुंचने पर ऑस्ट्रेलियाई अथॉरिटी ने उनका वीजा रद्द कर दिया था.

ऑस्ट्रेलियन ओपन में अब महज 2 दिन बाकी
ऑस्ट्रेलियन ओपन 17 जनवरी से शुरू हो रहा है. नोवाक जोकोविच यहां पिछली बार विजेता बने थे. अब तक जोकोविच 20 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं. रोजर फेडरर और राफेल नडाल के नाम भी 20-20 ग्रैंड स्लैम टाइटल दर्ज हैं. इन तीनों के बीच अब सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की होड़ मची हुई है.



Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.