Spread the love


भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना एक बार फिर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. प्रदेश में 7 नए मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग चिंता में पड़ गया है. राजधानी भोपाल और आर्थिक राजधानी इंदौर में 2 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं. जबलपुर, होशंगाबाद और ग्वालियर में 1-1 पॉजिटिव मरीज मिला है. पिछले कुछ दिनों में भोपाल में सबसे ज्यादा 16 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं. यहां के जेपी अस्पताल के एक डॉक्टर और उनकी पत्नी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ये रिपोर्ट आने के बाद हड़कंप मच गय और जेपी अस्पताल प्रबंधन 11 नवंबर से 13 नवंबर के बीच सोनोग्राफी कराने आई 150 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को कोरोना की जांच कराने के लिए कहा है. सोनोग्राफी करने वाली जगह को फिलहाल सील कर दिया गया है. उसके लिए अलग व्यवस्था की गई है.

जानकारी के मुताबिक, डॉक्टर की तबीयत खराब है, लेकिन उन्होंने अस्पताल आना बंद नहीं किया. वे 13 नवंबर को भी हॉस्पिटल आए और उसके बाद जांच कराई. 15 नंवबर को उनकी रिपोर्ट सामने आ गई. डॉक्टर और उनकी पत्नी को AIIMS में भर्ती किया गया है. दोनों को वैक्सीन के दोनों डोज फरवरी में लग चुके हैं. डॉक्टर की हालत ठीक है, लेकिन पत्नी की हालत फिलहाल चिंताजनक बताई जा रही है. गौरतलब है कि 8 जिलों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के 37 नए केस मिले हैं. इनमें सबसे ज्यादा भोपाल में 16, इंदौर में 9, जबलपुर में 5, राजगढ़ में 3 और रायसेन, श्योपुर, होशंगाबाद और ग्वालियर में 1-1 नया केस मिला है. इंदौर में 15 नवंबर को 1 मौत होने की भी खबर है. प्रदेश में अब तक 7 लाख 92 हजार 984 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं. इनमें से 7 लाख 82 हजार 380 ठीक हो गए. कोरोना के कारण 10 हजार 525 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी प्रदेश में 79 एक्टिव केस हैं. प्रदेश में रिकवरी रेट 98% से ज्यादा है.

50 फीसदी आबादी को लगे दोनों डोज

कोरोना के खिलाफ जंग में मध्यप्रदेश ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. मध्य प्रदेश की 50% आबादी पूरी तरह कोरोना वैक्सीन से वैक्सीनेटेड हो गई है. बुधवार को चलाए गए वैक्सीन महा अभियान के छठवे चरण में मध्यप्रदेश ने यह टारगेट पूरा किया है. वैक्सिनेशन महाभियान – 6 के बाद प्रदेश की 50.1% जनता को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए गए हैं, जबकि प्रदेश की 91.8% जनता को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. वैक्सीन महाभियान 6 के दिन प्रदेश में 16 लाख 83 हजार 301 से ज्यादा लोगों को टीके लगाए गए. प्रदेश के 18 वर्ष से अधिक आयु के 5 करोड़ 49 लाख लोगों में से 2 करोड़ 75 लाख 43 हजार 593 को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं. 5 करोड़ 4 लाख 56 हजार 163 लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है. महाअभियान-6 में एक दिन में 16 लाख 83 हजार से अधिक टीके लगाए गए.

आपके शहर से (भोपाल)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Bhopal news, Mp news





Source link


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.